📘 कक्षा 10 हिंदी – पाठ 6: यह दंतुरित मुसकान और फसल
लेखक: नागार्जुन | पुस्तक: क्षितिज भाग 2 | बोर्ड: CBSE
✨ भाग 1: यह दंतुरित मुसकान – प्रश्नोत्तर
❓ प्रश्न 1: बच्चे की दंतुरित मुसकान का कवि के मन पर क्या प्रभाव पड़ता है?
उत्तर: शिशु की मासूम मुसकान कवि के मन को आनंद और आश्चर्य से भर देती है। यह मुसकान इतनी प्रभावशाली है कि कवि को लगता है जैसे यह मृत व्यक्ति में भी जीवन का संचार कर सकती है।
❓ प्रश्न 2: बच्चे और बड़े व्यक्ति की मुसकान में क्या अंतर है?
उत्तर:
- बच्चे की मुसकान स्वाभाविक, निष्कलंक और निश्छल होती है।
- बड़े व्यक्ति की मुसकान में अक्सर बनावटीपन, स्वार्थ और औपचारिकता होती है।
❓ प्रश्न 3: कवि ने बच्चे की मुसकान को किन बिंबों के माध्यम से व्यक्त किया है?
उत्तर:
- मृतक में जान डालने वाली शक्ति
- तालाब छोड़कर झोपड़ी में खिलता कमल
- कठोर वृक्षों से झरते कोमल फूल
- पत्थर का पिघलना
- तिरछी नजरों से मुसकाना
❓ प्रश्न 4: भाव स्पष्ट कीजिए
(क) “छोड़कर तालाब मेरी झोपड़ी में खिल रहे जलजात” उत्तर: शिशु की मुसकान को कवि कमल के फूल से तुलना करता है, जो तालाब छोड़कर उसकी झोपड़ी में खिल गया है।
(ख) “छू गया तुमसे कि झरने लग पड़े शेफालिका के फूल बाँस था कि बबूल?” उत्तर: शिशु के स्पर्श से कठोर वृक्षों से भी कोमल फूल झरने लगते हैं, यानी उसका स्पर्श कठोरता को भी पिघला देता है।
❓ प्रश्न 5: मुसकान और क्रोध के वातावरण में क्या अंतर होता है?
उत्तर:
- मुसकान से वातावरण में प्रसन्नता, अपनत्व और शांति आती है।
- क्रोध से तनाव, अशांति और कटुता फैलती है।
❓ प्रश्न 6: दंतुरित मुसकान से बच्चे की उम्र का अनुमान लगाइए।
उत्तर: बच्चे की उम्र लगभग 6–9 महीने की रही होगी क्योंकि इसी उम्र में दाँत निकलने शुरू होते हैं और बच्चे पहचानने की कोशिश करते हैं।
❓ प्रश्न 7: बच्चे से कवि की मुलाकात का शब्द-चित्र लिखिए।
उत्तर: कवि प्रवास से लौटकर पहली बार शिशु से मिलता है। बच्चा कवि को अपलक देखता है और उसकी मुसकान कवि के मन को आनंद से भर देती है। कवि को लगता है जैसे कमल उसकी झोपड़ी में खिल गया हो।
❓ अतिरिक्त प्रश्न
- ‘मृतक में भी जान डाल देगी’ – शिशु की मुसकान इतनी प्रभावशाली है कि वह निराश व्यक्ति को भी जीवन से भर देती है।
- ‘बाँस और बबूल’ – ये कठोर हृदय वाले लोगों के प्रतीक हैं, जिन पर शिशु की मुसकान का सकारात्मक असर होता है।
- ‘चिर प्रवासी मैं इतर, मैं अन्य’ – कवि खुद को घर में भी अपरिचित महसूस करता है क्योंकि वह लंबे समय बाद लौटा है।

🌾 भाग 2: फसल – प्रश्नोत्तर
❓ प्रश्न 1: कवि के अनुसार फसल क्या है?
उत्तर: फसल प्रकृति की विविध शक्तियों और मनुष्य के श्रम का सामूहिक फल है। यह नदियों के जल, सूर्य की किरणों, वायु की गति, मिट्टी के गुण और लाखों हाथों के परिश्रम से उपजती है।
❓ प्रश्न 2: फसल के लिए किन तत्वों की आवश्यकता होती है?
उत्तर:
- मनुष्य का श्रम
- जल
- मिट्टी
- सूर्य की किरणें
- वायु की गति
❓ प्रश्न 3: “हाथों के स्पर्श की गरिमा” का आशय क्या है?
उत्तर: मानव श्रम के बिना फसल संभव नहीं। हाथों का स्पर्श फसल को पवित्रता और मूल्य देता है।
❓ प्रश्न 4: भाव स्पष्ट कीजिए
“रूपांतर है सूरज की किरणों का…” – फसल सूर्य और हवा के समन्वित प्रभाव का जीवंत रूप है।
❓ प्रश्न 5: मिट्टी के गुण-धर्म
(क) पोषण क्षमता और जीवंतता
(ख) रसायन व प्रदूषण मिट्टी को हानि पहुँचाते हैं
(ग) मिट्टी बर्बाद हुई तो जीवन असंभव होगा (घ) जैविक खेती व वृक्षारोपण हमारी जिम्मेदारी है
class 10 sanskrit chapter 11 hindi translation
class 10 sanskrit chapter 10 hindi translation
class 10 hindi साखी question answer
class 10th hindi chapter 2 question answer




